Toothache / दांत दर्द

दांत में कैविटी की शिकायत और दर्द होना आम है। लेकिन यदि दांत में होने वाला दर्द लंबे समय तक बना रहे तो यह परेशानी का कारण बन सकता है। दांतों के दर्द या फिर अन्‍य परेशानी होने में बहुत अंतर होता है।

दांत के दर्द में बहुत परेशानी होती है, इस दर्द के होने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार कुछ गलत खाना भी दांत दर्द का कारण बन जाता है। दांतों की ठीक से सफाई न होने या कीड़ा लगने से भी दांतों में दर्द की समस्‍या हो जाती है। दांतों में संक्रमण भी दर्द का कारण हो सकता है। अक्‍सर लोग दांत दर्द होने पर एलोपैथिक दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन इस दर्द से राहत के लिए कई अन्‍य घरेलू उपचार भी हो सकते हैं।

एलोपैथिक दवाओं का सेवन आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में इस समस्‍या से राहत पाने के लिए आपको घरेलू नुस्‍खों को अपनाना चाहिए। घरेलू नुस्‍खे नुकसानदेह नहीं होते और एलोपैथिक दवाओं के मुकाबले ज्‍यादा फायदेमंद होते हैं। इस लेख के जरिए हम आपको बताते हैं दांत दर्द में आराम देने वाले ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्‍खों के बारे में।


*सरसों का तेल-दांतों में दर्द की समस्‍या रहने पर आप नियमित रूप से सरसों के तेल में हल्‍दी और नमक मिलाकर अंगुली से दांतों पर रगड़ें, फायदा मिलेगा। यदि ज्‍यादा दर्द हो रहा है तो तुरंत राहत पाने के लिए 15 मिनट तक लगातार मालिश करें। यदि आपके दांत में दर्द नहीं भी है, तो सरसों के तेल और नमक की मालिश से आपके दांत हमेशा के लिए स्‍वस्‍थ रहेंगे।

*हींग-हींग दांतों के दर्द से तुरंत राहत देती है। हींग को मौसमी के रस में भिगोने के बाद दर्द वाले दांत के पास रखें। मौसमी न होने पर आप हींग को नींबू के रस में भी डुबो सकती हैं। ऐसा करने से आपको कुछ देर बाद दांत दर्द में आराम मिलेगा।

*बर्फ-बर्फ दर्द वाली जगह को सुन्‍न करने में मदद करता है। यदि आप दर्द वाले दांत पर कुछ समय के लिए बर्फ रखेंगे तो आपको राहत मिलेगी। यदि आपके दांत में खाली होने के कारण दर्द हो रहा है, तो बर्फ न रखें। ऐसे में बर्फ का टुकड़ा रखना ज्‍यादा परेशानी भरा हो सकता है।

*लौंग-लौंग का सेवन या लौंग का तेल दांत दर्द में बहुत ही असरदार होता है। जिस दांत में दर्द हो रहा है, उस पर लौंग का तेल लगाने से वैक्‍टीरिया के असर को कम किया जा सकता है। दरअसल, दांतों में कई बार बैक्टीरिया जम जाते हैं और ये दर्द का कारण होता है।

*प्याज-आमतौर पर सलाद के रूप में खाई जाने वाली प्‍याज एक अच्‍छे दर्द निवारक का भी काम करती है। दर्द होने पर प्‍याज का सेवन या प्‍याज का रस लगाने से राहत मिलती है। कच्‍ची प्याज के सेवन से मुंह घाव और बैक्टीरिया आदि खत्म हो जाते हैं।

*लहसुन-लहसुन की एक कली को सेंधा नमक के साथ पीसकर दर्द वाले दांत में लगाने से दर्द में राहत मिलती है। यदि आप इसे पीस भी न सकें तो लहसुन की कली को दर्द वाले दांत के ऊपर रखने से आराम मिलेगा।

*तंबाकू-अक्‍सर देखा जाता है कि जो लोग तंबाकू का सेवन करते हैं, उन्‍हें दांत दर्द की शिकायत कम होती है। तंबाकू में नमक मिलाकर इस पाउडर से रोजाना ब्रश करने से दांतों में दर्द की शिकायत नहीं रहती।

*गर्म पानी से सेंक-यदि आप कोई प्रयोग नहीं करना चाहते, तो दर्द वाली जगह पर गर्म पानी के सेंक से आराम मिलेगा। आप चाहे तो गर्म पानी से गार्गल भी कर सकते हैं। गर्म पानी से भाप लेने से भी दांतों के दर्द को दूर करने में मदद मिलती है। गर्म पानी हल्का नमक डालना फायदेमंद रहेगा।

"Accurately Diagnosed and treated by a very experienced and renowned homoeopath in Kanpur. 

Homeopathy at its Best for You swaroop nagar,gumti 9839114138"


Comments

SavannaInjew on May 4, 2018 1:35 am
NaomiInjew on May 4, 2018 1:35 am

Thankyou for your replay friends!
Find Latest Whatsapp Status Videos at (badi lambiya si judaiya)
Love Status Videos at (

AnjellaErori on May 4, 2018 1:35 am

Dr. Oz i tim otkrili najjeftinije rjesenje za tijelo bez masnih naslaga koje osvaja Hollywood! Kako to da su holivudske starlete tako lijepe i zgodne cak i u 40-im, 50-im, ili cak 60-im g

SamanthaInjew on May 4, 2018 1:35 am

Thankyou for your replay friends!
Find Latest Whatsapp Status Videos at VideoSongStatus.com (channel 4+1 watch online live)
Love Status Videos at (

Leave a comment