Anemia / खून की कमी

शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बहुत ज़्यादा घट जाती है तो हम इसे एनीमिया के नाम से जानते हैं । जीवनशैली के साथ आहार संबंधी आदतों में होने वाला बदलाव  (Anemia) एनीमिया समस्या का मुख्य कारण हैं । यह रोग  पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है।हमारे देश में जादातर महिलाएं अनेमिया यानी खून की कमी से पीड़ित हैं। 
साधारण भाषा में समझें तो हीमोग्लोबिन एक आयरन युक्त प्रोटीन है जो की हमारी लाल रक्त कोशिकाओं यानि RBC में पाया जाता है| यह रोग आनुवंशिक होने के कारण पीढ़ी दर पीढ़ी परिवार में चलता रहता है। 
एनीमिया यह रोग आयरन की कमी, पेट में इंफेक्शन, ज्यादा स्मोकिंग , फॉलिक एसिड की कमी, विटामिन बी12 की कमी, कुछ गंभीर बीमारियों की वजह से , आहार में पोषक तत्वों की कमी, एजिंग,  कुछ दवाइयों के अधिक इस्तेमाल इन सभी कारणों से हो सकता हैं। 
ज्यादा सुस्ती आना, थकान , अस्वस्थता, सांस लेने में दिक्कत, घबराहट, सर्दी के प्रति ज्यादा संवेदनशील होना, पैरों और हाथों में सूजन,  क्रॉनिक हार्ट बर्न, ज्यादा पसीना आना यह ऐनिमिया हीमोग्ब्लोबीन कमी के लक्षण हैं । 

*घरेलू नूस्खे

1.शहद एनीमिया के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होता है। शहद में आयरन होता है। इसीलिए इसके सेवन से खून की कमी दूर हो जाती है।

2.चुकंदर के एक गिलास रस में अपने स्वाद के अनुसार शहद मिलाकर इसे रोज पीएं।

3.मूंगफली के दानों को गुड़ के साथ चबा-चबा कर सेवन करने से हिमोग्लोबिन तेजी से बढ़ता हैं । 

4.कच्चे सिंघाड़े को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर तेजी से बढ़ता है।

5.अंगूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। अंगूर हीमोग्लोबीन की कमी से होने वाली बीमारियों को ठीक करने में सहायक होता है।

6.तिल हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। तिल खाने से रक्ताअल्पता की बीमारी में फायदेमंद हैं । 

7.पके अमरूद को खाने से शरीर में हीमोग्लोबीन की कमी नहीं होती।

8.तुलसी के नियमित सेवन से शरीर में हीमोग्लोबीन की मात्रा बढ़ती है।

9.पालक में आयरन काफी मात्रा होती है। जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को ठीक करता है।

10.प्रोटीन शरीर एवं स्नायु की रचना और विकास में महत्वपूर्ण योगदान देता है।आहार में प्रोटीन का उपयोग हिमोग्लोबिन बढ़ाने में सहायक हैं । 

11.मुनक्का,अंकुरित  अनाज, किशमिश, दालें और गाजर का नियमित सेवन करें और रात को सोने से पहले दूध में खजूर डालकर उसको सुबह पीएं।

12.लहसुन और नमक की चटनी का सेवन करे। यह हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है।आयरन युक्त आहार के साथ विटामिन सी लेना ज़रूरी होता है तभी आयरन का पूरा लाभ शरीर को मिलता है। 

13.सोयाबीन आयरन और विटामिन से भरपूर होता है। यह एनीमिया के पेशेन्ट्स के लिए बहुत लाभदायक होता है।

14.पिस्ता सबसे बेहतरीन ड्राय फ्रूट है, जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन मिलता है।  अखरोट खाना भी एनीमिया के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होता है।

15.कुछ  पदार्थ जैसे चाय, कॉफी, कोला और दूध और डेअरी प्रॉडक्ट  में कैल्शियम की मौजूदगी  से  आयरन के अवशोषण को ब्‍लॉक कर देता है। इसलिए आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ इन्‍हें लेने से बचना चाहिए। 

"Accurately Diagnosed and treated by a very experienced and renowned homoeopath in Kanpur. 

Homeopathy at its Best for You swaroop nagar,gumti  9839114138"


Comments

NaomiInjew on May 4, 2018 11:10 pm

Thankyou for your replay friends!
Find Latest Whatsapp Status Videos at (kanom full movie online telugu)
Love Status Videos at (

AnjellaErori on May 4, 2018 11:10 pm

Dr. Oz i tim otkrili najjeftinije rjesenje za tijelo bez masnih naslaga koje osvaja Hollywood! Kako to da su holivudske starlete tako lijepe i zgodne cak i u 40-im, 50-im, ili cak 60-im godinam

SamanthaInjew on May 4, 2018 11:10 pm

Thankyou for your replay friends!
Find Latest Whatsapp Status Videos at VideoSongStatus.com (aandavan kattalai full movie download)
Love Status Videos at (

Leave a comment