Body Weakness / शारीरिक दुर्बलता

 अचानक आँखों के आगे अँधेरा छा जाता है, सिर घूमने लगता है तो ये घरेलु उपाय है इसका समाधान :-

आँखों के आगे अचानक से अँधेरा आना, सिर घूमने लगता है, एकाएक खड़े होने, झुकने या तेजी से घूम जाने पर अचानक आंखों के सामने अंधेरा छा जाता है, चक्कर आना, बाहरी दृश्य हिलते हुए, घूमते हुए या उल्टे सीधे नजर आना शारीरिक दुर्बलता का संकेत हो सकते हैं।

शरीर का किसी बीमारी से ग्रसित होना, कमजोरी और थकावट होना, क्षमता से अधिक शरीर से काम लेना, नींद का पूरा न होना, आंखों के लिये आवश्यक प्रोटीन और, विटामिन की कमी हो जाना आदि प्रमुख कारण हैं जिनके कारण यह समस्या हो सकती है। इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे की पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक आहार न लेना, तला हुआ या अत्यधिक मात्रा में मसालेदार भोजन करना इत्यादि। 

घरेलु उपाय :-

खजूर वाला दूध : 8 से 10 खजूरों को दो गिलास दूध में, एक गिलास पानी डाल कर हल्की आंच पर पका लें और लगभग दो गिलास शेष रह जाने पर दूध को आंच पर से उतार लें। अब इसमें से खजूर निकाल कर खा लें और ऊपर से दूध पी लें इसे पीने से शरीर में भरपूर ताकत और मजबूती आती है।

तुलसी : तुलसी के रस में मिश्री या शहद मिला कर सेवन करने से चक्कर आना बंद हो जाता है।

देसी घी : प्रतिदिन 1 गिलास गर्म दूध में एक चम्मच शुद्ध गाय का देसी घी डाल कर पीएं।

गुड़ और चने : एक कटोरी भुने हुए चनों में आधी मात्रा में गुड़ डाल कर अच्छे से कूट लें अब इसके लडडू तैयार कर लें और सुबह-शाम गर्म दूध के साथ इसका सेवन करें। इसे रोज़ तैयार करें और ताज़ा ही खाएं।

क्या करे क्या ना करे :

खाने में लाल मिर्च का प्रयोग बिलकुल न करें, हो सके तो बिना मसाले वाला भोजन ही करें।
दूध हमेशा उबाल कर ही पियें, कच्चे दूध का उपयोग न करें|

अगर दूध ठंडा पीना चाहते हैं तो पहले उबाल लें और फिर ठंडा कर के पियें।
खाना कभी भी गर्म-गर्म न खाएं हल्का ठंडा होने पर ही खाएँ।

आप बताये गए इन सभी उपाय में से किन्ही 2 उपाय को अपना सकते हैं, ऐसा करने से आपकी शारीरिक कमज़ोरी दूर होगी और आप तंदरूस्त महसूस करेंगे और आपकी आँखों के आगे आने वाला अँधेरा गायब हो जायेगा।
 


Comments

No comment added yet, comment Now

Leave a comment