एसिडिटी के लिये आजमाएं घरेलू उपचार

एसिडिटी के लिये आजमाएं घरेलू उपचार 
 
एसिडिटी तभी होती है जब पेट में एसिड का अधिक स्राव होने लगता है। जब यह स्राव तेज हो जाता है तो हमें अंदर से ऐसा महसूस होता है कि हमारा सीना जल रहा है। ज्‍यादातर ऐसा तभी होता है जब हम तेज मिर्च मसाले वाला भोजन खाते हैं। कॉफी ज्‍यादा ना पीएं, इसकी जगह पर हर्बल टी पीजिये। -हर रोज़ हल्‍का गरम पानी पीना चाहिये।
अपनी डाइट में केला, तरबूज और खीरा शामिल करें। -अगर एसिडिटी है तो नारियल पानी पीजिये। -रोजाना एक ग्‍लास दूध पीजिये।
सोने से पहले ये नियम बना लीजिये कि भोजन दो-तीन घंटे पहले ही कर लें। -एसिडिटी तब भी होती है जब आप भोजन के बीच में अधिक देर का गैप हो जाता है। इसलिये थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाते रहें।
मसालेदार भोजन, चटनी, अचार और सिरका खाने से बचें। -भोजन करने के बाद पानी में पुदीना उबालें और पिएं। -गुड, नींबू, केला, बादाम और दही को खाने से भी एसिडिटी में राहत मिलती है। -ज्‍यादा स्‍मोकिंग करना और जयादा शराब पीने से भी एसिडिटी हो जाती है।
च्‍विंगम खाइये। इसको खाने से मुंह में थुक बनेगा जिससे खाना आसानी से पच जाएगा। -अदरक हाजमे के लिये बहुत ही अच्‍छी होती है। -नींबू, चीनी और पानी का घोल लंच करने से पहले पीजिये, इससे आपको परेशानी नहीं उठानी पडे़गी। -सहिजन, बीन्‍स, कद्दू, पत्‍ता गोभी, प्‍याज और गाजर जैसी सब्‍जियों को अपने आहार में शामिल करें।
पाइनेपल के जूस का सेवन करें, यह एन्जाइम्स से भरा होता है। खाने के बाद अगर पेट अधिक भरा व भारी महसूस हो रहा है, तो आधा गिलास ताजे पाइनेपल का जूस पीएं। सारी बेचैनी और एसिडिटी खत्म हो जाए|
 

"Accurately Diagnosed and treated by a very experienced and renowned homoeopathy in Kanpur.

Homeopathy at its Best for You, Contact us : - Gumti No. 5 , Arya Nagar,  9839114138 "

 
 


Comments

NaomiInjew on July 31, 2018 11:29 pm

Thankyou for your replay friends!
Find Latest Whatsapp Status Videos at (qadam qadam badhaye ja)
Love Status Videos at (

AnjellaErori on July 31, 2018 11:29 pm

Leave a comment