एड़ी का दर्द / Heel Pain

 एड़ी के दर्द को दूर करने में अधिक मददगार तरीके

एड़ी के दर्द को दूर करने के उपाय-  व्‍यक्ति के पैर में कुल 26 हड्डियां होती हैं। इसमें से एड़ी की हड्डी सबसे बड़ी होती है। व्‍यक्ति की एड़ी की हड्डी को कुदरती रूप से शरीर का वजन उठाने और संतुलन के उद्देश्‍य से तैयार किया गया है। एडि़यों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन एडि़यों में दर्द का निदान करने के लिए इसके कारणों को जानना बेहद जरूरी है। अधिकतर मामलों में एड़ी में दर्द यांत्रिक कारणों से होता है। यह अर्थराइटिस, संक्रमण, ऑटो इम्‍यून परेशानी, न्‍यूरोलॉजिकल समस्‍याओं अथवा किसी अन्‍य परेशानी से हो सकती है। आइए एड़ी के दर्द को दूर करने में मददगार उपायों की जानकारी लेते है।

पैरों की एक्‍सरसाइज-  पैरों की एक्‍सरसाइज करने से ए‍ड़ी के दर्द को दूर किया जा सकता है। इसके लिए किसी ऊंची जगह पर बैठकर आराम फरमाएं और अपनी पसंद का गाना सुनते हुए अपने पैरो को लटका कर गोल गोल घुमाएं और अपने पैरो की उंगलियो को अपनी तरफ खीचें और फिर इसे विपरीत दिशा में ले जाये। इस एक्‍सरसाइज को करने से आपको दर्द से आराम मिलेगा।

एक्यूप्रेशर की मदद लें- एक्‍यूप्रेशर की मदद से भी आप एड़ी में दर्द का इलाज कर सकते हैं। एक्युप्रेशर तकनीक का उपयोग करने से पैरो में रक्तसंचार सामान्य होता है। और एड़ी में दर्द से आराम मिलता है। इसके अलावा गर्म पानी से अपने पैरो को सेकने से भी आपको राहत मिल सकती है।

कॉफ स्ट्रेच- कॉफ स्‍ट्रेच करने से एड़ी के दर्द को प्रभावी ढंग से दूर किया जा सकता है। इसे करने के लिए दीवार के सामने सीधे खड़े हो जाएं और अपने हाथों को दीवार पर रखें और एडियो को फर्श पर रखें फिर धीरे धीरे आगे की और स्ट्रेच करें और फिर शुरुआती स्थिति में वापिस आ जाएं ऐसा कई बार करें।

सही जूतों का चुनाव- एड़ी में दर्द से बचने के लिए सही जूतों का चुनाव भी जरूरी होता है। या जूतों में ऐसा बदलाव करें जिससे दर्द वाली जगह पर कम से कम दबाव पड़े और घर्षण भी न्यूनतम हो। इसके लिए जूतों में हील कप, स्कूप्ड हील पैड्स, साफ्ट कुशंड स्पंजी शू सोल अंदर से लगाए जाते हैं। बाजार में सिलिकॉन के बने शू इंसर्ट भी मिलते हैं।

"Accurately Diagnosed and treated by a very experienced and renowned homoeopathy in Kanpur.

Homeopathy at its Best for You, Contact us : - Gumti No. 5 , Arya Nagar,  9839114138 "

 


Comments

No comment added yet, comment Now

Leave a comment