सर्दियों के मौसम के रोग

सर्दियों का मौसम वैसे तो सभी को पसंद आता है लेकिन जरा सी लापरवाही से यह मौसम कई बीमारियों को भी न्योता दे देता है , अगर आप सर्दियों के खुशगवार मौसम का लुत्फ उठाना चाहते है तो खासतौर पर आपको अपने सेहत के प्रति सजग रहना चाहिए । सर्दियों में देखा जाता है कि श्यास संबंधी समस्या बढ़ जाती . प्रमुखत नजला, ALLERGYE होने , खाशी का होना , सायनस का बढ़ना, ठण्ड से एलर्जी , सायनस के कारण सिर दर्द का होना दमा होना, बुखार इत्यादि । इसमें सबसे ज्यादा ऐसे व्यक्ति परेशान रहते हैं जिन्हें सायनस की तकलीफ हो या वह बच्चे जिन्हें बार - बार खासी होती हो । इन लोगों को सबसे पहला काम यह करना चाहिए कि वह ठण्ड से बचे तथा गर्म पानी का सेवन तथा भाप लेने में इस्तेमाल करें । होम्योपैथी दवा ऐसे लोगों में बहुत असरकारक होती है ।

मैंने अपने प्रेक्टिस में देखा है कि इन समस्याओं के लिए मरीज अन्य पद्धितियों से इलाज लेते हैं , यह समय रहते ठीक तो हो जाते है परन्तु उनकी Immunity इस बीमारी के प्रति दिन - ब - दिन घटती रहती है परन्तु अगर यही मरीज अपना इलाज होम्योपैथी पद्धिति से ले तो इनकी liminunity बढ़ाती हैं तथा आने वाले समय में यह कम बीमार पाते हैं।

सायनस की समस्या से ग्रसित लोग बहुत हद तक सिर दर्द , आखों में भारीपन , नाक का बन्द होगा जैसी तकलीफों से परेशान रहते हैं । होम्योपैथी दवाइया जिन्हें मैंने अपनी प्रेटिस के दौरान आश्चार्यजनक चमत्कार होते देखा है यह इस प्रकार हैं - Kaili Bichrom , Kali lod ,  Pulsalilla , Hydrastis , Kali Mur Sticta P Natrum Mur , Subadilla , आम तौर पर इस का इस्तेमाल करते हैं  उपयोग करने पर आश्चार्यजनक परिणाम मिलते हैं ।  बच्चों की खासी के लिए Arseni Album 30 , Antim Tart 30 , Ipecac , Rumex ,  का उपयोग करने पर आश्चार्यजनक परिणाम मिलते हैं ।

  • यूँ तो सर्दियों का मौसम डाइट के लिहाज से काफी फायदेमंद समझा जाता है क्योकि सर्दियों के सीजन में आने वाले फल , सब्जियां और मेवे साल भर शरीर में इमुनिटी ( रोग - प्रतिरोधक क्षमता ) बनाए रखते हैं ,|
  • ठंड के मौसम में कब्ज की समस्या होती है। खास तौर से पाचन संबंधी कारणों से यह समस्या और बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए इस मौसम में पानी खूब पीना चाहिए। भोजन के पश्चात जीरा पावडर खाने से पाचन क्रिया भी ठीक रहेगी।
  • सर्दियों में सरसों के तेल में 3-4 लहसुन की कली डालकर पका लें और ठंडा होने पर इसमें मालिश करें। इस तेल की मालिश से बदन दर्द में आराम मिलता है और गर्माहट बनी रहती है।
  • सर्दी अधि‍क लग जाने पर बुखार आना भी आम है। इससे बचने के लिए दिन में तीन बार अजवाइन के चूर्ण का प्रयोग करना फायदेमंद होता है। इससे ठंड का बुखार जल्दी उतर जाएगा।  
  • खांसी, जुकाम, बुखार साथ में होने पर पुदीने के पत्तों की चाय बनाकर शकर या नमक मिलाकर पीने से लाभ होता है।

"Accurately Diagnosed and treated by a very experienced and renowned homoeopathy in Kanpur.

Homeopathy at its Best for You, Contact us : - Gumti No. 5 , Arya Nagar,  9839114138 "


Comments

SavannaInjew on November 12, 2018 11:44 pm

srivari sevalu
https://familiedejong.info
new sailor moon cast 9x rokers 4d6f1df

NaomiInjew on November 12, 2018 11:44 pm

Thankyou for your replay friends!
Find Latest Whatsapp Status Videos at (be free pallivaalu bhadravattakam song download)
Love Status Videos at (

AnjellaErori on November 12, 2018 11:44 pm

Dr. Oz i tim otkrili najjeftinije rjesenje za tijelo bez masnih naslaga koje osvaja Hollywood! Kako to da su holivudske starlete tako lijepe i zgodne cak i u 40-im, 50-im, ili cak 60-im godinam

SamanthaInjew on November 12, 2018 11:44 pm

Thankyou for your replay friends!
Find Latest Whatsapp Status Videos at VideoSongStatus.com (legend of fist return of chen zhen movie download)
Love Status Videos at (

Kristinasaf on November 12, 2018 11:44 pm

maigrir de 10 kg surpoids
----------------------
antworten

Leave a comment