Ulcerative colitis / अल्सरेटिव कोलाइटिस

अल्सरेटिव कोलाइटिस के लक्षणों से निपटने के लिए आपकी डायट का अहम रोल होता है। वास्तव में कोलाइटिस से निपटने के लिए शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी नहीं होने देना एक बेहतर विकल्प है।

1. बीन्स और मसूर की दाल- इस समस्या में दाल, मटर और सेम आदि खाने से बचना चाहिए। इन चीजों को पचाने में मुश्किल होती है। फाइबर से भरपूर इस तरह की चीजें खाने से गैस की समस्या हो सकती है।
2. फाइबर से भरपूर फल और सब्जी- फाइबर वाले फलों की बजाय आप तरबूज जैसे नरम फल खा सकते हैं। इन्हें पचाना आसान होता है। इसके अलावा गोभी और ब्रोकोली जैसी फाइबर युक्त सब्जियों का सेवन कम करना चाहिए।
3. साबुत अनाज- इस समस्या में फाइबर से भरपूर चीजें खाने से बचना चाहिए। वीट ब्रेड, पास्ता और अनाज की बजाय आप आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा ब्राउन राइस और क्युनोवा भी खाने से बचें।
4. एवोकैडो- मोनोसैचुरेटेड फैट से भरपूर ये फल आपके शरीर को स्वस्थ रखता है। अगर कोलाइटिस की वजह से आपका वजन कम हो रहा है, तो पोषक तत्वों से भरपूर ये फल आपके लिए बेहतर विकल्प है। आप इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।
5. अंडे- अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन होते हैं। नियमित रूप से अंडे खाने से आपको अल्सरेटिव से होने वाली बेचैनी से राहत मिल सकती है। प्रोटीन की सही मात्रा लेने के लिए आपके लिए उबले अंडे बेहतर विकल्प हैं।
6. प्रोबायोटिक्स- दही, केफिर और साउर्क्राउट जैसी प्रोबायोटिक्स चीजें खाने से आपका पेट स्वस्थ रहता है और इम्युनिटी सिस्टम भी मज़बूत होता है। इस तरह की चीजें पेट में अच्छे बैक्टीरिया के लेवल को बनाए रखती हैं। ध्यान रहे कि चीनी सामग्री वाली चीजें खाने से बचें।

"Accurately Diagnosed and treated by a very experienced and renowned homoeopathy in Kanpur.

Homeopathy at its Best for You, Contact us : - Gumti No. 5 , Arya Nagar,  9839114138 "


Comments

NaomiInjew on December 7, 2018 2:08 am

Thankyou for your replay friends!
Find Latest Whatsapp Status Videos at (koi hota jisko apna mp3)
Love Status Videos at (=https://familiedejong

AnjellaErori on December 7, 2018 2:08 am

Dr. Oz i tim otkrili najjeftinije rjesenje za tijelo bez masnih naslaga koje osvaja Hollywood! Kako to da su holivudske starlete tako lijepe i zgodne cak i u 40-im, 50-im, ili cak 6

SamanthaInjew on December 7, 2018 2:08 am

Thankyou for your replay friends!
Find Latest Whatsapp Status Videos at VideoSongStatus.com (rethna stitching class)
Love Status Videos at (

Leave a comment